What is Houston Maritime Attorney? or Maritime Lawyer ? || International Maritime Organization || Why Do You Need it ? Full Informations in Hindi, E
What is Houston Maritime Attorney? or Maritime Lawyer ? || International Maritime Organization || Why Do You Need it ? Full Informations in Hindi, English :
हेल्लो फ्रेंड्स ! नमस्कार, आप सभी का मेरे ब्लॉग "ज्ञान का फूल" में स्वागत है | दोस्तों आज के इस पोस्ट "What is Houston Maritime Attorney? or Maritime Lawyer ? || International Maritime Organization || Why Do You Need it ? Full Informations in Hindi, English " में हम जानेगे की "What is Houston Maritime Attorney? or Maritime Lawyer ? || International Maritime Organization || Why Do You Need it ? Full Informations in Hindi, English " अर्थात इस पोस्ट में आपको ह्यूस्टन समुद्री वकील के बारे में पूरी जानकारी पढने को मिलेगा | तो चलिए दोस्तो , अब आपको मैं Houston Maritime Attorney
हेल्लो फ्रेंड्स ! नमस्कार, आप सभी का मेरे ब्लॉग "ज्ञान का फूल" में स्वागत है | दोस्तों आज के इस पोस्ट "What is Houston Maritime Attorney? or Maritime Lawyer ? || International Maritime Organization || Why Do You Need it ? Full Informations in Hindi, English " में हम जानेगे की "What is Houston Maritime Attorney? or Maritime Lawyer ? || International Maritime Organization || Why Do You Need it ? Full Informations in Hindi, English " अर्थात इस पोस्ट में आपको ह्यूस्टन समुद्री वकील के बारे में पूरी जानकारी पढने को मिलेगा | तो चलिए दोस्तो , अब आपको मैं Houston Maritime Attorney
ह्यूस्टन समुद्री कानून/क्रूज कानून के बारे में (About Houston Maritime Law/Cruise Law) :
समुद्री कानून Houston Maritime Attorney/ Low एडमिरल्टी कानून के रूप में भी जाना जाता है | Houston Maritime Attorney कानून का निकाय है जो समुद्री मुद्दों और निजी समुद्री विवादों के साथ-साथ खुले पानी पर होने वाले अपराधों को नियंत्रित करता है। इस प्रकार Houston Maritime Attorney एक विशेष Maritime Attorney होता है , जो प्रत्येक समुद्री विवादों की स्थिति में विवादों का निपटारा करता है | समुद्री विवाद समुद्र में विभिन्न देशों के जहाजों या बोटों से के टकराव होने से या अन्य कारणों से भी हो सकते है | इस प्रकार Houston Maritime Attorney या Houston Maritime Low होने से इन Houston Maritime विवादों का निपटारा इनके माध्यम से हो जाता है |
समुद्री कानून Houston Maritime Attorney/ Low एडमिरल्टी कानून के रूप में भी जाना जाता है | Houston Maritime Attorney कानून का निकाय है जो समुद्री मुद्दों और निजी समुद्री विवादों के साथ-साथ खुले पानी पर होने वाले अपराधों को नियंत्रित करता है। इस प्रकार Houston Maritime Attorney एक विशेष Maritime Attorney होता है , जो प्रत्येक समुद्री विवादों की स्थिति में विवादों का निपटारा करता है | समुद्री विवाद समुद्र में विभिन्न देशों के जहाजों या बोटों से के टकराव होने से या अन्य कारणों से भी हो सकते है | इस प्रकार Houston Maritime Attorney या Houston Maritime Low होने से इन Houston Maritime विवादों का निपटारा इनके माध्यम से हो जाता है |
ह्यूस्टन में एक समुद्री वकील क्या करता है? (What Does a Maritime Lawyer in Houston Do?) :
ह्यूस्टन समुद्री वकील ( Houston Maritime lowyer ) क्लाइंट के जहाजों और / या कार्गो से संबंधित बीमा दावों की निगरानी के लिए ग्राहकों के साथ काम करता है। वे उन मुद्दों से भी निपटते हैं जो जहाज़ के मालिकों, उनके कर्मचारियों और यात्रियों के बीच उत्पन्न हो सकते हैं।
ह्यूस्टन, टेक्सास में एक समुद्री वकील (Houston Maritime lowyer) भी अपने जहाजों के लिए पंजीकरण, लाइसेंसिंग और निरीक्षण (Registration, Licensing, Specifications) प्रक्रियाओं पर ग्राहकों के साथ काम करता है। वे ग्राहकों के लिए अनुबंध भी तैयार करते हैं और अनुबंध विवाद से उत्पन्न होने वाले किसी भी मुद्दे पर मुकदमेबाजी (Court) करते हैं।
अर्थात, ह्यूस्टन समुद्री वकील (Houston Maritime lowyer) शिपिंग और यात्री जहाजों दोनों पर ग्राहकों के साथ काम (वर्क) करता है।
ह्यूस्टन समुद्री वकील ( Houston Maritime lowyer ) क्लाइंट के जहाजों और / या कार्गो से संबंधित बीमा दावों की निगरानी के लिए ग्राहकों के साथ काम करता है। वे उन मुद्दों से भी निपटते हैं जो जहाज़ के मालिकों, उनके कर्मचारियों और यात्रियों के बीच उत्पन्न हो सकते हैं।
ह्यूस्टन, टेक्सास में एक समुद्री वकील (Houston Maritime lowyer) भी अपने जहाजों के लिए पंजीकरण, लाइसेंसिंग और निरीक्षण (Registration, Licensing, Specifications) प्रक्रियाओं पर ग्राहकों के साथ काम करता है। वे ग्राहकों के लिए अनुबंध भी तैयार करते हैं और अनुबंध विवाद से उत्पन्न होने वाले किसी भी मुद्दे पर मुकदमेबाजी (Court) करते हैं।
अर्थात, ह्यूस्टन समुद्री वकील (Houston Maritime lowyer) शिपिंग और यात्री जहाजों दोनों पर ग्राहकों के साथ काम (वर्क) करता है।
अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (The International Maritime Organization) :
संयुक्त राष्ट्र ने 1948 में एक स्थायी अंतरराष्ट्रीय निकाय (Pemanent International Maritime Organization) की स्थापना के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (International Maritime Organization) की स्थापना की, जिसने समुद्र की सुरक्षा (Maritime Safty) में सुधार के लिए सभी शिपिंग देशों द्वारा पालन किए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय नियमों की स्थापना की। 1959 में पहली बार संगठन की बैठक हुई। संयुक्त राज्य अमेरिका 1950 में इसका सदस्य बना। वर्तमान में 174 सदस्य देश हैं।
जब शिपिंग की बात आती है तो इस निकाय ने अंतरराष्ट्रीय कानून को नेविगेट करने में मदद के लिए कुछ नियमों का मसौदा तैयार किया है।
निजी और वाणिज्यिक शिपिंग मामलों के लिए, संविधान के अनुच्छेद III ने समुद्री मामलों पर अमेरिकी संघीय अदालतों को अधिकार क्षेत्र प्रदान किया। जबकि संघीय अदालतों का अधिकार क्षेत्र है, समुद्री मामलों को राज्य या संघीय अदालतों में सुना जा सकता है।
पाँच मामले हैं जिन्हें संघीय अदालतों के सामने लाया जाना चाहिए: जहाज़ के मालिक की देयता की सीमा; रेम में पोत की गिरफ्तारी; संपत्ति रेम में अर्ध गिरफ्तार; निस्तारण मामले; और याचिका और कब्जे की कार्रवाई।
यदि कोई मामला राज्य की अदालत के सामने लाया जाता है, तो अदालत को अभी भी नावधिकरण और समुद्री कानून का पालन करना चाहिए, भले ही वह राज्य कानून के विरोध में हो। इसी तरह, पूरक नौवाहनविभाग नियम सिविल प्रक्रिया के संघीय नियमों पर पूर्वता लेते हैं यदि दो संघर्ष होते हैं।
एक जहाज जिस झंडे के नीचे चलता है, वह कानून के शरीर को निर्धारित करता है जिसके अधीन वे होते हैं। उदाहरण के लिए, चीनी जल में अमेरिकी ध्वज के नीचे नौकायन करने वाला जहाज अमेरिकी समुद्री कानून के अधीन है। इसी तरह, अमेरिकी जलक्षेत्र में चीनी झंडे के नीचे नौकायन करने वाला जहाज चीनी समुद्री कानूनों के अधीन है। जब कोई अपराध या अन्य विवाद उत्पन्न होता है तो जहाजों पर सवार चालक दल इसी तरह उन कानूनों का पालन करता है।
झंडा वैध तरीके से फहराया जाना चाहिए।
संयुक्त राष्ट्र ने 1948 में एक स्थायी अंतरराष्ट्रीय निकाय (Pemanent International Maritime Organization) की स्थापना के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुद्री संगठन (International Maritime Organization) की स्थापना की, जिसने समुद्र की सुरक्षा (Maritime Safty) में सुधार के लिए सभी शिपिंग देशों द्वारा पालन किए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय नियमों की स्थापना की। 1959 में पहली बार संगठन की बैठक हुई। संयुक्त राज्य अमेरिका 1950 में इसका सदस्य बना। वर्तमान में 174 सदस्य देश हैं।
जब शिपिंग की बात आती है तो इस निकाय ने अंतरराष्ट्रीय कानून को नेविगेट करने में मदद के लिए कुछ नियमों का मसौदा तैयार किया है।
निजी और वाणिज्यिक शिपिंग मामलों के लिए, संविधान के अनुच्छेद III ने समुद्री मामलों पर अमेरिकी संघीय अदालतों को अधिकार क्षेत्र प्रदान किया। जबकि संघीय अदालतों का अधिकार क्षेत्र है, समुद्री मामलों को राज्य या संघीय अदालतों में सुना जा सकता है।
पाँच मामले हैं जिन्हें संघीय अदालतों के सामने लाया जाना चाहिए: जहाज़ के मालिक की देयता की सीमा; रेम में पोत की गिरफ्तारी; संपत्ति रेम में अर्ध गिरफ्तार; निस्तारण मामले; और याचिका और कब्जे की कार्रवाई।
यदि कोई मामला राज्य की अदालत के सामने लाया जाता है, तो अदालत को अभी भी नावधिकरण और समुद्री कानून का पालन करना चाहिए, भले ही वह राज्य कानून के विरोध में हो। इसी तरह, पूरक नौवाहनविभाग नियम सिविल प्रक्रिया के संघीय नियमों पर पूर्वता लेते हैं यदि दो संघर्ष होते हैं।
एक जहाज जिस झंडे के नीचे चलता है, वह कानून के शरीर को निर्धारित करता है जिसके अधीन वे होते हैं। उदाहरण के लिए, चीनी जल में अमेरिकी ध्वज के नीचे नौकायन करने वाला जहाज अमेरिकी समुद्री कानून के अधीन है। इसी तरह, अमेरिकी जलक्षेत्र में चीनी झंडे के नीचे नौकायन करने वाला जहाज चीनी समुद्री कानूनों के अधीन है। जब कोई अपराध या अन्य विवाद उत्पन्न होता है तो जहाजों पर सवार चालक दल इसी तरह उन कानूनों का पालन करता है।
झंडा वैध तरीके से फहराया जाना चाहिए।
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